Coronavirus : क्या है इस बीमारी से बचने के 10 उपाय,

What Is Coronavirus : कोरोना वायरस जानवरों से इंसानों में फैला है


Corona virus kya hota hai


डब्ल्यूएचओ ने इस बीमारी से बचने लिए कुछ सुझाव जारी किए हैं

What Is Coronavirus

नई दिल्ली। चीन से कोरोना वायरस (Coronavirus) की हुई शुरुआत अब दूसरे देशों में भी अपने पैर पसार रही है। अमेरिका और भारत को भी इसने अपनी जद में ले लिया है। इससे अब तक लगभग 500 से ज्यादा लोग प्रभावित हो गए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक यह बीमारी, मिडल ईस्ट रेस्पाइरेट्री सिंड्रोम (एमईआरएस) और सेवल एक्युट रेस्पाइरेट्री सिंड्रोम (सार्स) से काफी मिलती जुलती है। आज हम आपको कोरोना वायरस क्या है, इसके लक्षण (symptoms) को कैसे पहचाने और इसके बचाव के क्या तरीके हैं, इस बारे में आपको बताएंगे।

1. भारतीय नेशनल सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल के मुताबिक़ यह वायरस मर्स और सार्स वायरस की तरह जानवरों से ही आया है। माना जा रहा है कि पिछले साल किसी के सीफूड खाने से यह बीमारी इंसानों में फैल रही है।
2.ये एक RNA वायरस है। जो कोशिकाओं में मिलकर वायरस को तेजी से फैलाने का काम करता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है।
3.WHO के मुताबिक कोरोना वायरस (CoVid-19) से प्रभावित व्यक्ति के खांसने, छींकने या उससे हाथ मिलाने पर इसका संक्रमण आप तक पहुंच सकता है।
4.कोरोना वायरस से ग्रसित होने पर नाक बहना, खांसी, गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द और बुखार जैसे लक्षण दिख सकते हैं।
5.वायरस ने अगर शरीर पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली हो तो ये गंभीर रोग का कारण बन सकते हैं। इससे निमोनिया, फेफड़ों में सूजन और अस्थमा की शिकायत का भी खतरा हो सकता है।
6.डॉक्टरों के मुताबिक कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग, बुजुर्ग और बच्चों में कोरोना वायरस तेजी से फैल सकता है।
7.कोरोना वायरस (CoVid-19) से छुटकारा पाने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में प्रारंभिक बचाव ही आपके काम आ सकता है।
8.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। गाइडलाइन्स के तहत लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को अच्छे से धोना चाहिए।
9.यह वायरस हाथ मिलाने से भी फैलता है, इसलिए हाथों को भी धोएं। अगर आप भीड़—भाड़ वाले इलाके में जा रहे हैं तो मास्क पहनकर जाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां